MP Current Affair 10th July 2019

जन्म के समय बाल लिंगानुपात वृद्धि में रीवा जिला अव्वल

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में रीवा जिले ने जन्म के समय बाल लिंगानुपात में बेहतर प्रदर्शन के लिए देश के 10 चयनित जिलों में अव्वल स्थान प्राप्त किया है। रीवा जिले को इस प्रदर्शन के लिए भारत सरकार के महिला-बाल विकास विभाग द्वारा 7 अगस्त को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित किया जायेगा। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चयनित जिलों में प्रदेश के 6 जिले रीवा, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया और टीकमगढ़ को शामिल किया गया है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार रीवा जिले में जन्म के समय बाल लिंगानुपात 885 था। जिले को अप्रैल 2016 में योजना में शामिल किया गया था, तब बाल लिंगानुपात 919 था, जो वर्ष 2018-19 में बढ़कर 934 हो गया है।

आईटीएफ फ्यूचर वुमंस इंटरनेशनल टेनिस चैंपियनशिप ग्वालियर में

ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) ने इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (आईटीएफ) द्वारा घोषित कैलेंडर के अंतर्गत मप्र को इस बार दो आईटीएफ फ्यूचर वुमंस इंटरनेशनल टेनिस चैंपियनशिप की मेजबानी दी है। जिसमें पहली इंटरनेशनल चैंपियनशिप ग्वालियर में 11 नवंबर से खेली जाएगी। इसके बाद भोपाल में 18 नवंबर से दूसरी चैंपियनशिप के मुकाबले शुरू होंगे। 17.50 लाख रुपए की ईनामी राशि वाली इस चैंपियनशिप में इंडिया के साथ 22 देशों के टॉप 10 खिलाड़ी यहां पर एकल और युगल मुकाबलों में भाग लेंगे। 

कॉमनवेल्थ चेस में मप्र की नित्यता ने जीता कांस्य

मध्यप्रदेश की होनहार शतरंज खिलाड़ी नित्यता जैन ने कॉमनवेल्थ शतरंज प्रतियोगिता में अंडर-16 बालिका वर्ग में कांस्य पदक जीता है। यह उनके कॅरिअर का आठवां अंतरराष्ट्रीय पदक है।

ईशिका वर्ल्ड स्नूकर में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी

मध्यप्रदेश की युवा खिलाड़ी ईशिका शाह चीन में 9 जुलाई से होने वाली वर्ल्ड स्नूकर चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। इसके पहले भी ईशिका दो बार वर्ल्ड चैपियनशिप मे देश के लिए कांस्य पदक जीत चुकी हैं। ईशिका ने बेल्जियम में 2016 में खेली गई वर्ल्ड चैंपियनशिप के अंडर-18 बालिका वर्ग में कांस्य पदक जीता था। 2017 में भी चीन में खेली गई इसी चैम्पियनशिप में तीसरा स्थान अपने नाम किया था।

July 10, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *