Current Affair 10th January 2019

Current Affair 10th January 2019

 इंडस फूड 2019 का आयोजन ग्रेटर नोएडा में

इंडिया एक्‍सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में 14 और 15 जनवरी 2019 को इंडस फूड ।। आयाजित किया जायेगा। इसका विषय है ‘वर्ल्‍ड फूड मार्केट’ है। इस आयोजन का उद्देश्‍य भारत को मजबूत और विश्‍वसनीय खाद्य और पेय पदार्थ के निर्यातक के रूप में प्रोत्‍साहित करना है। इंडस फूड 2019 भारत के कृषि निर्यात में मूल्‍य संवर्धन करेगा तथा वैश्विक मूल्‍य श्रंखला के साथ भार‍तीय किसानों और कृषि उत्‍पादों को एकीकृत करेगा। वाणिज्‍य और उद्योग तथा नागर विमानन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि इंडस फूड ।। बड़े स्‍तर पर आयोजित होगा। इसमें 70 देशों के 700 से अधिक खरीदार और 500 से अधिक फूड सप्‍लायर भाग लेंगे। इस आयोजन से भारतीय निर्यातकों का वैश्विक उपभोक्‍ताओं के साथ संपर्क होगा जिसके परिणामस्‍वरूप उत्‍पाद विकास में वृद्धि होगी और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में बेहतर मूल्‍य प्राप्‍त होंगे। इंडस फूड भारत के खाद्य और पेय पदार्थ निर्यातकों का मंच है। 2018 में प्रथम इंडस फूड का आयोजन किया गया था।

सीटीडीपी की चौथी बैठक नई दि‍ल्‍ली में संपन्‍न

नई दिल्‍ली में व्‍यापार विकास व संवर्धन परिषद (सीटीडीपी) चौथी बैठक का आयोजन हुआ जिसकी अध्‍यक्षता केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग तथा नागरिक विमानन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने की।

एनपीसीसी के 62वें स्‍थापना दिवस का आयोजन

नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय परियोजना निर्माण निगम (एनपीसीसी) के 62वें स्‍थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया जिसकी अध्‍यक्षता केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण, सड़क परिवहन, राजमार्ग और शिपिंग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने की। एनपीसीसी जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के अधीन अनुसूचित-बी का केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। इसे नवंबर 2018 में श्रेणी-एक में मिनि रत्‍न का दर्जा दिया गया था। एनपीसीसी को आईएसओ 9001 प्रमाणीकरण से भी सम्‍मानित किया गया है। श्री गडकरी ने पिछले वर्ष श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को अनके अच्‍छे काम के लिए पुरस्‍कार प्रदान किये। एनपीसीसी का पूर्वी क्षेत्र सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाला क्षेत्र बना। समारोह के अंत में सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

सीबीआई चीफ आलोक वर्मा हटाए गए

सीबीआई डायरेक्‍टर आलोक वर्मा को प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता वाला हाई पावर्ड सेलेक्‍शन कमेटी ने पद से हटा दिया है। समिति के अन्‍य सदस्‍यों में सीजेआई रंजन गोगोई के प्रतिनिधि जस्टिस एके सीकरी और कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल थे। समिति ने 2:1 के बहुमत से वर्मा को हटाने का फैसला किया। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सेलेक्‍शन कमेटी की बैठक में वर्मा को पद से हटाने के फैसले पर असहमति जताई। वर्मा पहले ऐसे डायरेक्‍टर हैं जिन्‍हें कार्यकाल पूरा होने से पहले हटाया गया है। वर्मा अब फायर सेफ्टी विभाग के महानिदेशक होंगे।

देश का सबसे लंबा पुल आम लोगों के लिए खुला

अरुणाप्रदेश में बना देश का सबसे लंबा 300 मीटर सिंगल-लेन स्‍टील केबल सस्‍पेंशन पुल आम जनता के लिए खोल दिया गया है। यह पुल चीन की सीमा के पास अरुणाप्रदेश के सियांग जिले में सियांग नदी पर बनाया गया है। इस पुल को ‘ब्‍योरुंग ब्रिज’ के नाम से भी जाना जाता है जिसे 4843 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

‘राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ हवा कार्यक्रम’ की शुरुआत

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने दिल्‍ली समेत देश के 102 शहरों में प्रदूषण की रोकथाम के लिए राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ हवा कार्यक्रम (एनसीएपी) शुरू कर दिया है जो 2024 तक चलेगा। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री हर्षवर्धन ने नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत की उपस्थिति में इंदिरा पर्यावरण भवन में इस कार्यक्रम की शुरुआत की। श्री हर्षवर्धन ने कहा, इस कार्यक्रम के केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के इन शहरों में प्रदूषण की निगरानी के लिए उपकरणों की स्‍थापना, प्रदूषणों के कारणों का पता लगाना तथा उनकी रोकथाम के लिए आवश्‍यक उपाय करना शामिल है। इसके तहत वर्ष 20124 तक हवा मे पीएम 2.5 और पीएम 10 पदूषकों के स्‍तर में 20 से 30 प्रतिशत तक की कमी लाने का लक्ष्‍य रखा गया है। प्रदूषकों के स्‍तर के लिए वर्ष 2017 को आधार वर्ष बनाया गया है।

जीएसटी के तहत रजिस्‍ट्रेशन से छूट की सीमा हुई 40 लाख

छोटे कारिबारियों को राहत देने के लिए जीएसटी काउंसिल ने जीएसटी के तहत रजिस्‍ट्रेशन से छूट की सीमा 20 लाख से बढ़ाकर 40 लाख कर दी है। कंपोजिशन स्‍कीम की सीमा भी एक करोड़ से बढ़ाकर 1.5 करोड़ रुपये कर दी है। कंपोजिशन स्‍कीम के तहत आने वाले कारोबारियों को रिटर्न भरने में भी राहत दी है। अब कंपोजिशन स्‍कीम में जाने वालों को टैक्‍स तो हर तिमाही देना होगा लेकिन रिटर्न साल में एक ही बार भरना होगा। यह फैसले 1 अप्रैल 2019 से लागू होंगे। काउंसिल में केरल 1% तक आपदा सेस वसूलने मे प्रस्‍ताव पर मुहर लग गई है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में 2 और गुजरात में 1 एम्‍स के प्रस्‍ताव को मंजूरी

केंद्रीय मंत्रीमंडल ने जम्‍मू-कश्‍मीर में 2 और गुजरात में 1 एम्‍स की स्‍थापना के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। जम्‍मू में संबा के विजयनगर में एक, कश्‍मीर में पुलवामा के अवंतीपुरा में एक और गुजरात के राजकोट में एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) की स्‍थापना की जाएगी।

रेलवे ने जारी किया रेल कुंभ सेवा एप

प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले में आने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने रेल कुंभ सेवा एप लांच किया है। इसे गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप से यात्रियों को प्रयागराज शहर के भीतर सभी रेलवे स्‍टेशनों, मेला जोन, महत्‍वपूर्ण होटल, बस स्‍टैंड आदि की जानकारी लेने में मदद मिलेगी। सभी रेलवे स्‍टेशनों पर मिलने वाली प्रमुख सुविधाएं जैसे कि पार्किंग, प्रतीक्षालय, बुक स्‍टॉल, फूड प्‍लाजा, एटीएम और ट्रेन की स्थिति‍ भी पता कर सकेंगे।

शीला दीक्षित बनीं दिल्‍ली कांग्रेस अध्‍यक्ष

अजय माकन के इस्‍तीफा देने के बाद दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित को दिल्‍ली कांग्रेस अध्‍यक्ष पद की कमान सौंपी गई है।

हवाई टिकट पर 50 लाख रुपये का बीमा देगी आईआरसीटीसी

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर किसी भी एयरलाइन से हवाई टिकट खरीदने वालों को 50 लाख रुपए का दुर्घटना या स्‍थायी विकलांगता का बीमा मुफ्त दिया जाएगा। यह सुविधा 01 फरवरी 2019 से मिलना शुरू होगी।

भारत और डेनमार्क के बीच समुद्रीय मुद्दों के बारें में समझौता

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रीमंडल ने भारत और डेनमार्क के बीच समुद्रीय मुद्दों के बारें में समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दे दी है। समझौता ज्ञापन पर डेनमार्क के डब्‍ल्‍यूआईपी की जनवरी में होने वाली भारत यात्रा के दौरान हस्‍ताक्षर करने का प्रस्‍ताव किया गया है।

भारत और फ्रांस के बीच नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीकी द्विपक्षीय सहयोग पर एमओयू को कैबिनेट की मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीकी द्विपक्षीय सहयोग पर भारत और फ्रांस के बीच सहमति पत्र को मंजूरी दे दी है। इस एमओयू पर 3 अक्‍टूबर 2018 को हस्‍ताक्षर किये गये थे।

भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय विनिमय व्‍यवस्‍था को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय विनिमय व्‍यवस्‍था (बीसीए) के लिए समझौता करने के प्रस्‍ताव को अपनी मंजूरी दी है। भारतीय रिजर्व बैंक को बैंक ऑफ जापान और भारतीय रिजर्व बैंक के मध्‍य 75 बिलियन अमेरिकी डॉलर की अधिकतम राशि के लिए द्विपक्षीय विनिमय व्‍यवस्‍था के अनुबंध पर हस्‍ताक्षर करने हेतु अधिकृत किया गया है।

कैबिनेट की स्‍वाजीलैंड को कर संबंधी सहायता देने के लिए विचारार्थ विषय (टीओआर) पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और स्‍वाजीलैंड ( इसका नया नाम इस्‍वातिनी है) के बीच ‘सीमा विहीन कर निरीक्षक कार्यक्रम’ के तहत स्‍वाजीलैंड को कर संबंधी सहायता देने के लिए नामित भारतीय विशेषज्ञ की सहभागिता से संबंधित विचारार्थ विषय (टीओआर) पर हस्‍ताक्षर किए जाने को मंजूरी दे दी है।

‘उन्‍नत मॉडल एकल खिड़की’ के विकास पर भारत और जापान के बीच सहमति पत्र स्‍वीकृत

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने ‘उन्‍नत मॉडल एकल खिड़की’ के विकास पर भारत और जापान के बीच सहमति पत्र को स्‍वीकृति दे दी है। ‘उन्‍नत मॉडल एकल खिड़की’ भारत में और इससे बाहर अपनाए जा रहे सर्वोत्‍तम तोर-तरीकों या प्रथाओं पर आधारित है।

प्रयागराज में कुंभ का उद्घाटन

29 दिनों तक चलने वाले सांस्‍कृतिक उत्‍सव संस्‍कृति कुंभ का उत्‍तरप्रदेश के राज्‍यपाल श्री राम नाईक ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्‍द्रीय संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री महेश शर्मा कुंभ मेला क्षेत्र प्रयागराज, उत्‍तरप्रदेश में उपस्थित थे।

एमसी मैरीकॉम बनीं नंबर-1 बॉक्‍सर

भारतीय बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) की रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गई हैं। 48 किलो वेट कैटेगरी में 1700 पॉइंट के साथ मैरीकॉम नंबर-1 बनीं हैं। 1100 पॉइंट के साथ यूक्रेन के हाना ओखोता दूसरे स्‍थान पर हैं।

हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह को पद से हटाया

भारतीय नेशनल हॉकी टीम के मुख्‍य कोच हरेंद्र सिंह को पद से हटा दिया गया है। भारत में ही हुए हॉकी वर्ल्‍ड कप और एशियाड में टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद हॉकी इंडिया ने ये फैसला लिया है। टीम वर्ल्‍ड कप में छठे नंबर पर रही थी। हरेंद्र सिंह को अब जूनियर टीम से जुड़ने को कहा गया है।

January 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *