MP Current Affair 10th January 2019

MP Current Affair 10th January 2019

मुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ का मिला प्रथम प्रीविलेज मेंबर कार्ड

पर्यटन मंत्री श्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने मुख्‍यमंत्री श्री कमलनाथ को मध्‍यप्रदेश पर्यटन विकास निगम का प्रथम प्रीविलेज मेंबर कार्ड भेंट किया। पर्यटन मंत्री ने बताया कि निगम के होटलों में रात्रि विश्राम को बढ़ावा देने और मध्‍यप्रदेश पर्यटन ब्रॉंड को स्‍थापित करने के लिए प्रीविलेज मेंबर कार्ड की पहल की गई है। पर्यटन श्री बघेल ने बताया कि यह कार्ड मध्‍यप्रदेश टूरि‍ज्‍म के उन सभी अतिथियों को दिये जाऍंगे जो निगम की संपत्तियों में पांच अथवा उससे अधिक बार विश्राम करेंगे। पर्यटन निगम द्वारा पीविलेज मेंबर कार्ड धारक को शुल्‍क में विशेष छूट दी जायेगी।

वयोवृद्ध 27 साल की मादा तेंदुआ नैना की मौत

वन विहार राष्‍ट्रीय उद्यान भोपाल में वयोवृद्ध तेंदुआ मृत्‍यु हो गई। नैना संभवत: देश की सबसे उम्रदराज तेंदु‍आ थी1 आमतौर पर तेंदुआ की औसत आयु 18 से 20 वर्ष होती है। नैना को फरवरी 2005 में नीमच वन मंडल से 13 वर्ष की आयु में वन विहार लाया गया था।

हिना कांवरे बनीं विधानसभा उपाध्‍यक्ष

स्‍पीकर की तरह विधानसभा उपाध्‍यक्ष पद भी कांग्रेस के खाते में आ गया है। भाजपा के हंगामें के बीच कांग्रेस की हिना कांवरे उपाध्‍यक्ष चुन ली गई। हिना कांवरे लांजी विधानसभा सीट से विधायक है।

एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सि‍टीज सेन्‍ट्रल जोन वाइस चांसलर्स मीट-2018-19 का शुभारंभ

उच्‍च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने दो दिवसीय एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सि‍टीज सेन्‍ट्रल जोन वाइस चांसलर्स मीट-2018-19 का शुभारंभ रवीन्‍द्रनाथ टैगोर विश्‍वविद्यालय में किया। इस आयोजन में ग्‍लोबल एण्‍ड नेशनल रैकिंग इन हायर एजुकेशन, सिनारियो ऑफ रिसर्च इन इंडियन यूनिवर्सिटी तथा क्‍वालिटी एश्‍योरेंस फॉर एक्‍सीलेंस एण्‍ड रेटिंग ऑफ हायर एजुकेशन पर विस्‍तृत चर्चा होगी। श्री पटवारी ने ‘यूनिवर्सिटी न्‍यूज’ पत्रिका का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना में होंगे तीन रंग के आवेदन

मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना में किसानों को पात्रतानुसार हरे, सफेद और गुलाबी रंग के आवेदन संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय में प्रस्‍तुत करने होंगे। शासन से जारी नियमानुसार ऋणी कृषकों की सूची के प्रकाशन के बाद आधार सीडेड सूची (हरी सूची) के किसानो को हरे रंग के आवेदन पत्र तथा गैर-आधार सीडेड सूची (सफेद सूची) के किसानों का सफेद रंग के आवेदन पत्र जमा करने होंगे। हरी अथवा सफेद सूची में दर्शित जानकारी पर आपत्ति अथवा दावा प्रस्तुत करने का अधिकार किसान को दिया गया है। इसके लिये किसान को गुलाबी आवेदन करना होगा। गुलाबी आवेदन पत्र में दो भाग होंगे। गुलाबी आवेदन पत्र में भाग एक केवल उन किसानों को भरना होगा, जिनका नाम बैंक द्वारा प्रदर्शित सूची में दर्ज नहीं है। भाग दो केवल उन किसानों को भरना होगा, जिनके संबंध में बैंक द्वारा प्रदर्शित जानकारी त्रुटिपूर्ण है।

January 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *