Current Affair 10th February 2019

मोबाइल एप्लिकेशन ई-कोकून लॉन्च किया गया

नई दिल्‍ली में मेगा सिल्‍क इवेंट के अवसर पर मोबाइल एप्लिकेशन ई-कोकून लॉन्च किया गया। यह मोबाइल ऐप ई-कोकून रेशम कृमि क्षेत्र में गुणवत्ता प्रमाणन में मदद करेगा। इस एप्लिकेशन का उपयोग रीयल टाइम रिपोर्टिंग के माध्यम से सिस्टम और उत्पाद प्रमाणन के लिए केंद्रीय बीज अधिनियम के तहत नामित बीज विश्लेषकों और बीज अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेश में क्रेमिका मेगा फूड पार्क का उद्घाटन

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से क्रेमिका मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड का उद्घाटन किया। हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के ग्राम सिंघान में यह पार्क स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश राज्य में संचालित पहला मेगा फूड पार्क है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर, हमीरपुर से लोकसभा सांसद श्री अनुराग सिंह ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे। यह पार्क हिमाचल प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को गति देगा। क्रेमिका मेगा फूड पार्क से ऊना जिले और आसपास के जिलों कांगड़ा, हमीरपुर और बिलासपुर के लोगों को लाभ मिलेगा।

ब्रिटेन की सुसानाह गिल और अमेरिका के माइक वार्डियन ने जीता वर्ल्‍ड मैराथन चैलेंज

ब्रिटेन की सुसानाह गिल ने और अमेरिका में माइक वार्डियन ने वर्ल्‍ड मैराथन चैलेंज जीत लिया है। गिल ने 24 घंटे 19 मिनट 9 सेकंड समय लेकर अमेरिका की बेका पिज्‍जी का 27 घंटे 26 मिनट 15 सेकंड का रिकॉर्ड तोड़ा। गिल ने सात दिन में सात महाद्वीपों में सात मैराथन दौड़ने का चैलेंज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाकर पूरा किया। माइक ने मैराथन पूरी करने में 20 घंटे 49 मिनट 30 सेकंड का समय लिया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु में कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अपनी तमिलनाडु यात्रा के दौरान कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। श्री मोदी ने तिरूपुर में आधुनिक सुविधाओं से युक्‍त 100 बिस्‍तरों वाले कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम  (ईएसआईसी) के मल्‍टी स्‍पेशियलिटी अस्‍पताल का शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने त्रिची हवाई अड्डे में नए एकीकृत भवन तथा चेन्‍नई हवाई अड्डे के आधुनिकीकरण का शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री ने चेन्‍नई में 470 बिस्‍तरों वाले ईएसआईसी अस्‍पताल का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने चेन्‍नई पोर्ट से चेन्‍नई पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड की मनाली रिफाइनरी की नई तेल पाइप लाइन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने चेन्‍नई मेट्रो की नई रेल लाइन एजी-डीएमएस मेट्रो स्‍टेशन तथा वासरमैनपेट मेट्रो स्‍टेशन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर भारत पेट्रोलियम के एन्‍नोर तटीय टर्मिनल का लोकार्पण भी हुआ।

आंध्रप्रदेश के गुंटूर में प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने तीन पैट्रोलियम परियोजनाओं की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आंध्र प्रदेश के गूंटूर का दौरा किया और तीन प्रमुख परियोजनाओं का आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड (आईएसपीआरएल) की 1.33 एमएमटी विशाखापत्तनम स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) सुविधा राष्ट्र को समर्पित की। यह देश की सबसे बड़ी भूमिगत भंडारण सुविधा है। उन्होंने कृष्णापटनम में भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) तटीय स्थापना परियोजना की स्थापना के लिए आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ओएनजीसी के एस-1 वशिष्ठ नामक विकास परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित किया, जो आंध्र प्रदेश में कृष्णा-गोदावरी अपतटीय बेसिन में स्थित है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने तमिलनाडु में कई विकास परियोजनाओं का नींव रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के यात्रा के दौरान कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। उन्‍होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, धारवाड़ और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्‍थान, धारवाड़ शिलान्‍यास किया। इस अवसर पर धारवाड़ में सिटी गैस वितरण परियोजना का लोकार्पण भी किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 1.5 एमएमटी क्षमता वाले मंगलोर एसपीआर और आईएसपीआरएल के 2.5 एमएमटी क्षमता वाले पडूर एसपीआर का लोकार्पण भी किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 18 किलोमीटर लंबी चिकजाजूर-मायाकोंडा रेलखण्ड के दोहरीकरण का लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना 15 फरवरी से

असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन की प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना 15 फरवरी से शुरु हो रही है। योजना का उद्देश्‍य 15000 रुपये तक की मासिक आय वाले असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पेंशन उपलब्‍ध कराना है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे कामगार जिनकी उम्र 40 वर्ष तक हो वे 200 रु. और 9 वर्ष वाले 100 रु.‍ मासिक देकर योजना से जुड़ सकते हैं। उन्‍हें रिटायर होने पर 3000 से 15000 रु. तक पेंशन मिलेगी।

एयरो इंडिया शो में विमानों की परेड में शामिल होगा डकोटा

बेंगलुरू में 22 से 24 फरवरी तक चलने वाले एयरो इंडिया शो में विमानों की परेड में लड़ाकू विमान डकोटा शामिल होगा। डकोटा ने कश्‍मीर में 1947 व बांग्‍लादेश में 1971 के मुक्ति संग्राम में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस बार यह नए नाम ‘परशुराम’, टाइगर मोथ और हॉवर्ड के साथ ‘विंटेज फ्लाय’ टीम के सदस्‍य के तौर पर जाना जाएगा।

पाकिस्तान के कराची शहर में 5 दिवसीय अमन- 19 समुद्री अभ्यास शुरू

पाकिस्तान के कराची शहर में 8 फरवरी को 5 दिवसीय ‘अमन – 19’ समुद्री अभ्यास शुरू हुआ। इसमें 46 देश हिस्सा ले रहे हैं। रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक 2007 से ये ड्रिल हर दो साल पर होती है। ड्रिल का मकसद एक-दूसरे की समुद्री संचालन संस्कृति को समझने के लिए एक मंच मुहैया कराना है। इसमें चीन ने अपना 998 फ्लीट का वॉरशिप और 500 जवान भेजे हैं।

‘द हडल 2019’ कार्यक्रम  का आयोजन

‘द हिन्‍दू’ द्वारा ‘द हडल 2019’ कार्यक्रम का आयोजन बेंगलूरू में किया गया। कार्यक्रम को उपराष्‍ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडु ने संबोधित किया। कार्यक्रम का विषय था ‘’भारत : हमारे अवसर और चुनौतियां’’।

February 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *