MP Current Affair 10th February 2019

विज्ञान भवन में राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी का समापन

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने विज्ञान भवन में ‘भारतीय वांग्मय में विज्ञान एवं तकनीकी : अनुसंधान एवं अनुशीलन” विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का समापन किया। संगोष्ठी का आयोजन मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय और भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रामदेव भारद्वाज ने की।

माण्डू में हिण्डोला महल परिसर में ‘साउण्ड एण्ड लाइट’ शो का शुभारंभ

पर्यटन मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने रविवार को धार जिले की ऐतिहासिक पर्यटन नगरी माण्डू में हिण्डोला महल परिसर में ‘साउण्ड एण्ड लाइट’ शो का शुभारंभ किया। माण्डू के जहाज महल और हिण्डोला में ध्वनि एवं प्रकाश का कार्यक्रम देखने के लिये शुल्क लगेगा। भारतीय वयस्कों को 100 रूपये प्रति व्यक्ति और विदेशी पर्यटकों को 300 रूपये प्रति व्यक्ति शुल्क देना होगा। 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। लाईड एण्ड साउंड शो लगभाग 35 मिनट की अवधि का रहेगा। इसमें मुख्य स्वर फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा का है। आशुतोष राणा की आवाज में माण्डू का इतिहास तथा बाज बहादुर और रूपमति की कहानी पर्यटक सुन सकेंगे।

गुना में बाहुबली की 31 फीट ऊंची प्रतिमा स्‍थापित

गुना में भगवान बाहुबली की 31 फीट ऊंची प्रतिमा स्‍थापित हो गई है। प्रतिमा 40 फीट ऊंचे वेदी पर बने पाषाण  कमल पर विराजित हुई है। प्रतिमा स्‍थापित होने के बाद वेदी और कमल की ऊंचाई को मिलाकर प्रतिमा की ऊंचाई 76 फीट हो गई है।

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा छिंदवाड़ा में राजा भोज की प्रतिमा का अनावरण

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में राजा भोज की आदमकद प्रतिमा का अनावरण, छिंदवाड़ा शहर के लिये नियमित जल प्रदाय योजना का लोकार्पण किया। श्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री बनने के बाद अपनी पहली छिंदवाड़ा यात्रा में कहा था कि प्रदेश में अब मुख्यमंत्री द्वारा की जाने वाली घोषणाओं पर विराम लगेगा। घोषणाएँ अधिकारी करेंगे और इसे पूरी करने की जवाबदारी भी उन्हीं की होगी। श्री कमलनाथ के कथन के अनुरुप छिंदवाड़ा में कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने 24 नये गाँव में 67 किलोमीटर की 38 सड़कें बनाने की घोषणा की।

February 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *