Current Affair 10th August 2019

डॉ. के. जे. श्रीनिवास फेडरेशन ऑफ सेंट किट्स एंड नेविस और एंटीगुआ और बारबुडा में भारत के उच्चायुक्त एवं कैरिबियन समुदाय  सचिवालय के लिए भारत के राजदूत नियुक्‍त

डॉ. के. जे. श्रीनिवास को समवर्ती रूप से सेंट किट्स एवं नेविस फेडरेशन में भारत के उच्चायुक्त, कैरिबियन समुदाय सचिवालय (CAR ICOM) में भारत के राजदूत और एंटीगुआ और बारबुडा के लिए भारत के उच्चायुक्त के रूप में मान्यता दी गई है। डॉ. के. जे. श्रीनिवास 2002 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं और वर्तमान में गुयाना गणराज्य के लिए भारत के उच्चायुक्त हैं।

अभय ठाकुर को पश्चिम अफ्रीकी देशों के आर्थिक समुदाय के लिए भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में मान्यता

अभय ठाकुर को समवर्ती रूप से पश्चिम अफ्रीकी देशों के आर्थिक समुदाय के लिए भारत के अगले स्थायी प्रतिनिधि के रूप में मान्यता दी गई है। श्री अभय ठाकुर 1992 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं और वर्तमान में नाइजीरिया के संघीय गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त हैं।

मधुमिता हजारिका भगत साइप्रस गणराज्य में भारत की अगली उच्चायुक्त बनीं

सुश्री मधुमिता हजारिका भगत को साइप्रस गणराज्य में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वे 1999 बैच की आईएफएस अधिकारी हैं और वर्तमान में मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं।

66वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार, 2018 घोषित

फीचर फिल्‍म श्रेणी के चेयरपर्सन श्री राहुल रवैल, गैर फीचर फिल्‍म श्रेणी के चेयरपर्सन श्री ए. एस. कनाल और सिनेमा पर सर्वश्रेष्‍ठ लेखन श्रेणी के चेयरपर्सन श्री उत्‍पल बोरपुजारी ने आज एक संवाददाता सम्‍मेलन में 66वें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा की। गुजराती फिल्म ‘हेलारो’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म घोषित किया गया जबकि स्वस्थ मनोरंजन देने के लिए ‘बधाई हो’ फिल्म को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार दिया जाएगा। सामाजिक विषयों पर सर्वश्रेष्‍ठ फिल्म के लिए हिन्दी फिल्म ‘पैडमैन’ को चुना गया है, जबकि कन्‍नड़ फिल्‍म ‘ऑनडाला इराडाला’ को राष्‍ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्‍ठ फीचर फिल्‍म का नरगिस दत्‍त पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई है। आयुष्‍मान खुराना को ‘अंधाधुन’ तथा विक्की कौशल को ‘उरी: द सर्जिकल स्‍ट्राइक’ फिल्‍मों के लिए संयुक्‍त रूप से सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई है, जबकि कीर्ति सुरेश को तेलुगू फिल्‍म ‘महंती’ में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया जाएगा। आदित्‍य धर को ‘उरी: द सर्जिकल स्‍ट्राइक’फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक के पुरस्‍कार के लिए चुना  गया है। मराठी फिल्‍म ‘नाल’ को निर्देशक के सर्वश्रेष्‍ठ डेब्‍यू फिल्‍म का इंदिरा गांधी पुरस्‍कार दिया जाएगा। संजय लीला भंसाली की फिल्म “पद्मावत” के गाने “घूमर” के लिये सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी का पुरस्कार मिला जबकि इसी फिल्म के लिये भंसाली को सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार मिला। इसी के गाने “बिंते दिल” के लिये अरिजीत सिंह को सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक (पुरुष) का पुरस्कार मिला। सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्वगायिका का पुरस्कार बिंदु मालिनी को “नाथीचरामी” से “मायावी मानावे” के लिये मिला। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ गीत, सर्वश्रेष्ठ संपादन और सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म के लिये भी पुरस्कार मिला। गायक-गीतकार स्वानंद किरकिरे को मराठी फिल्म “चुंबक” के लिये सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। “विलेज रॉकस्टार” के लिये 2017 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीतने वाली रीमा दास ने इस साल भी सफलता दर्ज की। उनकी “बुलबुल कैन सिंह” को सर्वश्रेष्ठ असमी फिल्म का सम्मान मिला। कश्मीर पर आधारित फिल्म “हामिद” को सर्वश्रेष्ठ उर्दू फिल्म का सम्मान मिला जबकि इसके बाल कलाकार तल्हा अरशद रेशी ने तीन अन्य बच्चों के साथ सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार साझा किया। कन्नड़ फिल्म “केजीएफ” को सर्वश्रेष्ठ एक्शन निर्देशन का पुरस्कार मिला। प्रियंका चोपणा के प्रोडक्शन के बैनर तले बनी मराठी फिल्म “पानी” ने पर्यावरण संरक्षण और परिरक्षण पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।

ई-शासन पर 22वां राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन, 2019 शिलांग में सम्‍पन्‍न

8 से 9 अगस्‍त, 2019 को इलेक्‍ट्रोनिक और सूचना प्राद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार तथा मेघालय सरकार के सहयोग से प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने शिलांग, मेघालय में ई-शासन पर 22वें राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन किया। सम्‍मेलन का विषय ‘डिजिटल इंडिया: सफलता से उत्‍कृष्‍टता’ था।

शास्‍त्रीय संगीत पर चीनी भाषा में पहली किताब जारी

भारतीय शास्‍त्रीय संगीत पर चीन की मंदारिन भाषा में पहली किताब ‘द म्‍यूजिकल मल्‍चर ऑफ इंडिया’ जारी की गई है। चीन के संगीतज्ञ प्रो चेन जिमिंग इस किताब के लेखक हैं। इसका विमोचन बीजिंग में भारतीय दूतावास में भारत के उपराजदूत डॉ. एक्विनो विमल और भरतनाट्यम नृत्‍यांगना लीला सैमसन ने किया।

संसद से पास चार कानूनों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद द्वारा पारित चार प्रमुख विधेयकों को अपनी मंजूरी दे दी है।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) संशोधन अधिनियम 2019 , मजदूरी संहिता 2019 विधेयक, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक 2019, निरसन और संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी दी है।

2021 की जनगणना 18 अनुसूचित भाषाओँ में की जायेगी

जनगणना 2021 का संचालन 18 अनुसूचित भाषाओँ में किया जायेगा। 2011 की जनगणना का संचालन 16 अनुसूचित भाषाओँ में किया गया था। जनगणना दो चरणों में की जायेगी : पहले चरण अप्रैल, 2020 से सितम्बर 2020 के बीच किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण का आयोजन 9 फरवरी, 2021 से 28 फरवरी, 2021 के दौरान किया जायेगा।

नाज़ जोशी को मिला मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी 2019 खिताब

भारत की ट्रांससेक्सुअल महिला नाज जोशी ने लगातार तीसरी बार सौंदर्य प्रतियोगिता मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी जीत कर देश का नाम रोशन किया है। यह कार्यक्रम मॉरीशस के पोर्ट लुईस में आयोजित किया गया था।

बीसीसीआई नाडा के दायरे में आने को तैयार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि बीसीसीआई, राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) के दायरे में आने को तैयार हो गया है। खेल सचिव राधेश्याम जुलानिया ने बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी से मुलाकात के बाद ये बयान दिया है। बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय के सामने तीन मसले रखे, जिसमें डोप टेस्ट किट्स की गुणवत्ता, पैथालाजिस्ट की काबिलियत और नमूने इकट्ठे करने की प्रक्रिया शामिल थी। उन्होंने कहा कि खेल मंत्रालय ने बीसीसीआई को आश्वस्त किया कि उन्हें उनकी जरूरत के मुताबिक सुविधाएं दी जाएंगी लेकिन उसका कुछ शुल्क लगेगा।

August 10, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *