Current Affair 10th April 2019

अमेरिका ने ईरान के रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स को आतंकवादी संगठन घोषित किया

अमेरिका ने ईरान के विशिष्ट सैन्य बल ‘रेवॉल्यूशनरी गार्ड’ को एक आतंकवादी संगठन  घोषित कर दिया है। ईरान ने भी अमेरिका पर पलटवार किया है। ईरान की सुप्रीम नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ने अमेरिका को ‘आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देश’ तथा क्षेत्र में मौजूद अमेरिकी बलों को ‘आतंकवादी संगठन’ घोषित किया है।

फ्रांस की नेशनल एसेंबली में फेसबुक, गूगल जैसी कंपनियों पर डिजिटल कर लगाने के प्रस्‍ताव को मंजूरी

फ्रांस के सांसदों ने फेसबुक, गूगल जैसी कंपनियों पर एक नए कर लगाने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है। फ्रांस की नेशनल एसेंबली में इस प्रस्ताव को 55 मत के साथ मंजूर किया जबकि इसके विरोध में 4 मत पड़े। 5 सांसदों ने मतदान में भाग नहीं लिया। इसे कानून बनने से पहले सीनेट या उच्च सदन में मतदान के लिए रखा जाएगा। इस कानून को “गाफा” (गूगल , अमेजन , फेसबुक और एपल) नाम दिया है।

भारत और सिंगापुर के बीच बोल्‍ड कुरुक्षेत्र 2019 का आयोजन

भारत और सिंगापुर की सेनाओं के बीच द्विपक्षीय अभ्यास ‘बोल्ड कुरुक्षेत्र अभ्यास-2019’ बबीना में शुरू हो गया है। अभ्‍यास का आयोजन  8 से 11 अप्रैल तक किया जाएगा। यह 12वीं श्रृंखला का सैन्य अभ्यास होगा। प्रशिक्षण अभ्यास के आयोजन का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच आपसी समझ को बढ़ाने व अनुभवों को साझा करने के साथ-साथ एक दूसरे की सैन्य ऑपरेशनल प्रक्रियाओं सहित सैन्य उपकरणों के साथ परिचित होना है।

आइमा अवॉर्ड्स (ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन)-2019

हाल ही में आइमा अवॉर्ड्स 2019 प्रदान किए गए। यह पुरस्‍कार आइमा की ओर से हर साल मैंनेजमेंट और लीडरशिप कैटेगरी के तहत दिए जाते हैं। इस वर्ष के आइमा विजेताओं की सूची निम्‍नलिखित है:

  1. इंडियन एमएनसी ऑफ द इयर – महेंद्रा एंड महेंद्रा के एमडी पवन गोयनका
  2. एमएनसी इन इंडिया ऑफ द इयर  – कोका कोला इंडिया के भारत व दक्षिण-पश्चिम एशिया के अध्यक्ष एवं सीईओ टी. कृष्णकुमार
  3. आउटस्टैंडिंग पीएसयू ऑफ द इयर का अवार्ड – इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन संजीव सिंह
  4. डायरेक्टर ऑफ द इयर अवार्ड – निर्माता-निर्देशक राजकुमार हिरानी को संजू फिल्म के लिए
  5. एंटरप्रेन्योर ऑफ द इयर – बजाज फिनसर्व के एमडी संजीव बजाज
  6. बिजनेस लीडर ऑफ द इयर – हिंदुस्तान यूनीलीवर के सीएमडी संजीव मेहता
  7. कॉरपोरेट सिटीजन अवार्ड – नारायणा हृदायलय लिमिटेड के चेयरमैन देवी प्रसाद शेट्टी
  8. आउटस्टैंडिंग इंस्टीट्यूशन बिल्डर का अवार्ड – अपोलो अस्पताल के फाउंडर चेयरमैन प्रताप सी. रेड्डी
  9. आउटस्टैंडिंग कांट्रीब्यूशन टू मीडिया – स्टार ग्रुप और आनंद बाजार पत्रिका के उदय शंकर
  10. लाइफटाइम कांट्रीब्यूशन अवार्ड – विप्रो के चेयरमैन अजीम एच. प्रेमजी
  11. लाइफटाइम कांट्रीब्यूशन टू मीडिया – जागरण समूह के मुख्य प्रबंध निदेशक एवं संपादकीय निदेशक महेंद्र मोहन गुप्त

स्‍टेट बैंक ने ब्‍याज दरों में कटौती की

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने  अपनी ऋण की ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत की कमी की है। यह नई दरें 10 अप्रैल से प्रभावी होंगी। एसबीआई ने 30 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर भी ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती की है। इसके साथ अब 30 लाख रुपये से कम के आवास ऋण पर नई ब्याज दर 8.60 से 8.90 प्रतिशत होगी जो अभी तक 8.70 से 9 प्रतिशत है। बैंक ने बयान में कहा कि संशोधित कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 8.55 से घटाकर 8.50 प्रतिशत किया गया है। इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक आफ महाराष्ट्र के बाद यह तीसरा बैंक है जिसने रेपो दर में कटौती के बाद कर्ज सस्ता किया है।

दक्षिण अफ्रीका में सबसे बड़े गांधी वाक का 34वां संस्‍करण

दक्षिण अफ्रीका में गांधी वाक के 34वें संस्‍करण में 5 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया। लेनासिया में गांधी हॉल की लागत का भुगतान करने में मदद करने के लिए मुख्य रूप से गांधीवॉक शुरू किया गया था, जो सामुदायिक कार्यक्रमों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए लंबे समय से जुटाई जा रही यह धनराशि कई धर्मार्थ और सामुदायिक संगठनों को दी जाती है, जिनमें निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं से लेकर अनाथों और बुजुर्गों की देखभाल तक शामिल है।

एनआईआरएफ रैंकिंग-2019

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने नेशनल इंस्टिट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) इंडिया रैंकिंग 2019 जारी की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विज्ञान भवन, नई दिल्ली के प्लेनरी हॉल में एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 जारी की। रैंकिंग की घोषणा कई श्रेणियों-ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, इंजिनियरिंग, कॉलेज, मैनजमेंट, फार्मेसी, मेडिकल, आर्किटेक्चर और लॉ में की गई। विभिन्न क्षेत्रों में भारत के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों की सूची निम्नलिखित है :

  • ओवरआल श्रेणी में IIT मद्रास पहले स्‍थान पर है।
  • मेडिकल श्रेणी में AIIMS दिल्ली पहले स्‍थान पर है।
  • महाविद्यालय श्रेणी में मिरांडा हाउस दिल्ली पहले स्‍थान पर है।
  • प्रबंधन की श्रेणी में आईआईएम बैंगलुरू पहले स्‍थान पर है।
  • कानून की श्रेणी नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटी बैंगलुरू  पहले स्‍थान पर है।
  • आर्किटेक्चर की श्रेणी में IIT खड़गपुर पहले स्‍थान पर है।
  • विश्वविद्यालय की श्रेणी में IISc बैंगलुरू पहले स्‍थान पर है।
  • इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची में IIT मद्रास पहले स्‍थान पर है।
  • फार्मेसी संस्थान की श्रेणी में जामिया हमदर्द नई दिल्ली पहले स्‍थान पर है।

2019-20 भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान

विश्व बैंक ने भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) विकास दर 2019-20 में बढ़कर 7.5 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान लगाया है। निवेश खासकर निजी निवेश में मजबूती आने, मांग बेहतर होने तथा निर्यात में सुधार इसकी मुख्य वजह है। विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया पर जारी रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 में जीडीपी वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रही।

ग्राहम रीड बने भारतीय पुरूष हॉकी टीम के नए कोच

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओलंपिक पदक विजेता ग्राहम रीड को भारतीय पुरूष हॉकी टीम का कोच नियुक्त किया गया है।  रीड का कार्यकाल 2020 तक होगा। वे  पूर्व भारतीय खिलाड़ी हरेंद्र सिंह की जगह लेंगे । हरेन्द्र को भुवनेश्वर में पिछले साल के आखिर में खेले गये विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद हटा दिया गया था। भारतीय टीम तब से मुख्य कोच के बिना खेल रही थी।

विश्वबैंक की ‘ माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट ब्रीफ ‘ रिपोर्ट के अनुसार विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय प्रथम स्‍थान पर

विश्वबैंक की ‘ माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट ब्रीफ ‘ रिपोर्ट के नवीन संस्करण के मुताबिक विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीयों का पहला स्‍थान है। भारत के बाद चीन और इसके बाद मैक्सिको , फिलिपीन, और मिस्त्र का स्‍थान है।

April 10, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *